• Sat. Apr 27th, 2024

करीना कपूर याद करती हैं कि कैसे फ्लॉप फिल्मों की एक श्रृंखला ने उन्हें ‘सदमे’ में डाल दिया था, वह हर रोज रोती थीं: ‘मैंने एक साल तक काम नहीं किया था जब…’

ByMain News

Mar 28, 2024

करीना कपूर खान को जेपी दत्ता की फिल्म रिफ्यूजी से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत किए हुए दो दशक हो गए हैं और अपने 25 साल के लंबे करियर में, अभिनेत्री ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं, जिनमें बॉक्स-ऑफिस पर बड़ी आपदाएं भी शामिल हैं। इम्तियाज अली की फिल्म जब वी मेट में गीत की भूमिका निभाने से पहले उन्होंने सफलताओं से ज्यादा असफलताएं देखी थीं, इस बात पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है, एक ऐसी फिल्म जिसने उनके अभिनय करियर की दिशा बदल दी। करीना, जो डकैती ड्रामा क्रू में नजर आएंगी, ने द रणवीर शो में अपनी उपस्थिति के दौरान कहा, “जब वी मेट के सफल होने से पहले असफलताओं की एक श्रृंखला थी। इस फिल्म के आने से पहले मैंने एक साल तक काम नहीं किया था क्योंकि जब वी मेट से पहले रिलीज हुई मेरी कई फिल्में चली नहीं थीं।’

अभिनेत्री ने खुलासा किया कि इन असफलताओं ने उन्हें खुद ही दूसरा अनुमान लगा लिया और अपनी फिल्मों के अच्छा प्रदर्शन नहीं करने से परेशान होने के बावजूद उन्होंने चुपचाप सहना चुना। “मुझे बहुत परेशानी हुई थी। मैं सदमे में था, मैं कई रातों तक यह सोचकर रोता था, ‘मेरी फिल्में क्यों नहीं चल रही हैं? क्या हो रहा है?’ लोग कह रहे थे कि वह बहुत अच्छी है लेकिन वह एक मोड़, जिसकी मुझे ज़रूरत थी, वह नहीं हो रहा था। अगर यह किसी और के साथ होता, तो कोई भी इससे बच नहीं पाता। मैं उन फिल्मों में अच्छा था या मैंने उन भूमिकाओं के लिए बहुत मेहनत की होगी।”

उन्होंने साझा किया कि खुद का पुनर्मूल्यांकन करने और सही स्क्रिप्ट आने पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए खुद को तैयार करने के लिए उन्हें एक कदम पीछे हटना पड़ा। अभिनेत्री ने बॉक्स ऑफिस पर लगातार असफलताओं के लिए अपनी हर फिल्म को करना बताया। उन्होंने कहा, “फिल्में बॉक्स ऑफिस पर काम नहीं कर रही थीं और आखिरकार, बॉक्स ऑफिस की सफलता महत्वपूर्ण है।”

जिस पेशे को वह “चुनौतीपूर्ण”, “मांग करने वाला” और “स्वार्थी” कहती हैं, उस पर विचार करते हुए करीना ने कहा कि उद्योग में लोग यह नहीं समझ पाएंगे कि एक अभिनेता भावनात्मक रूप से किस दौर से गुजर रहा है, इसकी कीमत उनके जैसे कई सितारों को चुकानी पड़ती है। व्यापार में। “किसी भी भावना को महसूस करने के लिए कोई जगह नहीं है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक आदर्श स्टार बनें,” उन्होंने कहा।

करीना ने बुरे दौर से जूझ रहे अभिनेताओं के लिए जगह की कमी और ऐसे माहौल के बारे में भी बात की जहां वे जिस दौर से गुजर रहे हैं उसके बारे में बता सकें। “कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप 102 बुखार से मर रहे हैं, आपके साथ कोई नहीं है, उन्हें कोई परवाह नहीं है, अगर आपको एक गोली देनी है, तो आपको एक गोली देनी होगी। आप अंदर क्या महसूस कर रहे हैं, कोई नहीं समझता. कोई कितना समझेगा? इस पेशे में कोई बीमारी की छुट्टी नहीं है.

अभिनेत्री ने कम से कम 70 फिल्मों में अभिनय किया है और आगे बढ़ने और और अधिक करने की अपनी भूख के कारण वह धीमी या रुकने से इनकार करती है। “भूख लगातार बनी रहनी चाहिए और आपके मन में यह भावना होनी चाहिए, ‘मैं वह कर सकता हूं।’ जिस दिन मैं यह महसूस करना बंद कर दूंगा, मेरा काम हो जाएगा। वो आग और भूख अब भी है. लोगों को लगता है कि मैं 80 साल की उम्र तक अभिनय कर सकती हूं। कभी खुशी कभी गम की अभिनेत्री ने कहा, ‘मैं यह भी कर सकती हूं’ या ‘मुझे कोशिश करने दो’ की भावना मुझे आगे बढ़ाती है और मुझे तैयार रखती है।’ उससे पूछा कि वह इतनी मेहनत क्यों कर रही है तो जवाब मिला, “मैं यह अपने लिए कर रही हूं। मैं संतुष्ट और तृप्त होने के लिए ऐसा कर रहा हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *